1. संयुक्त राज्य अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति
डोनाल्ड ट्रम्प संयुक्त राज्य अमेरिका के 45 वें और वर्तमान राष्ट्रपति हैं। ट्रम्प ने 2015 में अपने नारे "मेक अमेरिका ग्रेट अगेन" के साथ अपने राष्ट्रपति अभियान की घोषणा की। उन्होंने हिलेरी क्लिंटन को हराकर राष्ट्रपति बने, बिना राजनीतिक पद धारण किए।

उन्होंने 20 जनवरी, 2017 को पदभार संभाला और उसी दिन पुन: चुनाव के लिए दौड़ने के लिए दाखिल हुए। उन्होंने 17 मार्च, 2020 को रिपब्लिकन नामांकन - 1,276 प्रतिनिधियों को जीतने के लिए आवश्यक प्रतिनिधि सीमा पार कर ली।

2. ट्रम्प की कोरोनोवायरस से निपटने का तरीका
अपनी पुन: चुनावी रैली में, राष्ट्रपति ट्रम्प अर्थव्यवस्था के अपने नेतृत्व पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, कोरोनोवायरस वैक्सीन का वादा कर रहे हैं, और आव्रजन और सामाजिक अशांति पर कठिन बयानबाजी को आवाज़  दे रहे हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में, ट्रम्प इस सदी के सबसे खतरनाक संकट का सामना कर रहे हैं क्योंकि कोरोनोवायरस फैलता है और देश की अर्थव्यवस्था में मंदी देखी जा रही है। अमेरिका दुनिया का सबसे खराब COVID-19 प्रभावित देश है, जिसकी मृत्यु 2.3 लाख से अधिक है।

3. भारत-अमेरिका संबंध

ट्रम्प प्रशासन ने भारत के साथ अमेरिकी संबंधों पर विशेष जोर दिया है। यह इस तथ्य से दिखाई देता है कि चुनावों से कुछ ही दिन पहले, अमेरिकी राज्य सचिव माइक पोम्पिओ और रक्षा सचिव मार्क टी ओशो 2 + 2 वार्ता के लिए भारत पहुंचे।
ट्रम्प इस साल 24-25 फरवरी को अपनी पत्नी, फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प, दामाद जेरेड कुश्नर और बेटी इवांका ट्रम्प के साथ 2 दिन की भारत यात्रा पर आए थे। एक लाख से अधिक लोगों ने ट्रम्प और मोदी को राष्ट्र को संबोधित किया।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: