भारत और चीन शनिवार को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के चीनी पक्ष मोल्दो में कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता के 12 वें दौर का आयोजन करेंगे, ताकि पूर्वी लद्दाख में अगले चरण के विघटन के लिए एक समझौते पर अमल किया जा सके। एक सैन्य सूत्र ने कहा, बातचीत सुबह 10.30 बजे शुरू होगी।

नवीनतम दौर की वार्ता तीन महीने के अंतराल के बाद होगी। भारतीय सैन्य प्रतिनिधि अपने समकक्षों से मिलेंगे और 900 वर्ग किमी भूमि में फैले हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग मैदान जैसे घर्षण क्षेत्रों में सैनिकों को हटाने पर चर्चा करेंगे।

जबकि देपसांग में निर्माण को मौजूदा गतिरोध का हिस्सा नहीं माना गया था, जो पिछले साल मई में शुरू हुआ था, क्योंकि यहां 2013 में वृद्धि हुई थी, भारत ने एलएसी के साथ सभी मुद्दों को हल करने के लिए हालिया सैन्य कमांडर-स्तरीय बैठकों के दौरान जोर दिया है। .

एक अधिकारी ने कहा, "शुरुआती प्रयास गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स में मुद्दों को हल करने का होगा। देपसांग का समाधान खोजना मुश्किल हो सकता है और इसमें अधिक समय लग सकता है। अप्रैल में, कोर कमांडर स्तर की वार्ता के 11वें दौर के दौरान, गोगरा, हॉट स्प्रिंग्स और देपसांग के घर्षण बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने के लिए दोनों पक्षों ने 20 फरवरी को सैन्य वार्ता के 10वें दौर का आयोजन किया था। चीन पिछले कुछ समय से LAC के पार सैन्य बुनियादी ढांचे को बढ़ा रहा है। इसे देखते हुए, भारत ने चीन के प्रति अपना रुख बदल दिया है, और अपने पिछले रक्षात्मक दृष्टिकोण के विपरीत, जिसने चीनी आक्रमण पर एक प्रीमियम रखा था, भारत अब वापस हमला करने के लिए सैन्य विकल्पों की पूर्ति कर रहा है और उसी के अनुसार अपनी सेना को फिर से तैयार किया है।

भारत ने लगभग 50,000 सैनिकों को पुनर्निर्देशित किया है जिनका मुख्य ध्यान चीन के साथ विवादित सीमाओं पर है। सूत्रों ने कहा कि पुनर्विन्यास ऐसे समय में आया है जब चीन तिब्बती पठार में अपने मौजूदा हवाई क्षेत्रों का नवीनीकरण कर रहा है जहां पर दो इंजन वाले लड़ाकू विमानों को तैनात की जा सके।
इसके अलावा चीन ने तिब्बत सैन्य क्षेत्र से भी सैनिकों को शिनजियांग क्षेत्र में लाया है। चीनी पक्ष तेजी से तिब्बती पठार में बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: