राष्ट्रपति जो बिडेन ने मंगलवार को चीन, भारत और यूनाइटेड किंगडम सहित अन्य प्रमुख ऊर्जा खपत वाले देशों के साथ समन्वय में, ऊर्जा लागत को कम करने में मदद करने के लिए रणनीतिक रिजर्व से 50 मिलियन बैरल तेल जारी करने का आदेश दिया।

यह कदम वैश्विक ऊर्जा बाजारों के उद्देश्य से है, लेकिन उन मतदाताओं के लिए भी है जो थैंक्सगिविंग और शीतकालीन अवकाश यात्रा से पहले उच्च मुद्रास्फीति और बढ़ती कीमतों का सामना कर रहे हैं। अमेरिकन ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के अनुसार, गैस की कीमतें लगभग 3.40 डॉलर प्रति गैलन हैं, जो एक साल पहले की कीमत से दोगुनी से अधिक है।

बिडेन ने मुद्रास्फीति के मुद्दे के इर्द-गिर्द अपने अधिकांश आर्थिक एजेंडे को फिर से आकार देने के लिए हाथापाई की, यह कहते हुए कि उनका हाल ही में पारित $ 1 ट्रिलियन बुनियादी ढांचा पैकेज माल के परिवहन के लिए इसे और अधिक कुशल और सस्ता बनाकर कीमतों के दबाव को कम करेगा। रिपब्लिकन सांसदों ने अक्टूबर में मुद्रास्फीति के 31 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के लिए प्रशासन की आलोचना की है।

सीनेट के रिपब्लिकन नेता मिच मैककोनेल ने पिछले हफ्ते एक फ्लोर स्पीच में मुद्रास्फीति को लेकर प्रशासन को फटकार लगाई, यह कहते हुए कि उच्च कीमतों के शिकार मध्यवर्गीय अमेरिकी थे। केंटकी सीनेटर ने कहा, पिछले महीने हमने जो 6.2% मुद्रास्फीति दर दर्ज की थी, उसके तीन सबसे बड़े पहलू आवास, परिवहन और भोजन थे।

सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व प्राकृतिक आपदाओं, राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों और अन्य घटनाओं के मामले में तेल तक पहुंच बनाए रखने के लिए एक आपातकालीन भंडार है। जो ऊर्जा विभाग द्वारा भंडार टेक्सास और लुइसियाना खाड़ी तटों के साथ नमक के गुंबदों में बनाई गई गुफाओं में संग्रहीत हैं। रिजर्व में लगभग 605 मिलियन बैरल पेट्रोलियम है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: