भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण , भारतीय रेलवे पहली बार ऑक्सीजन एक्सप्रेस के माध्यम से 10 कंटेनरों में 200 मीट्रिक टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन  बांग्लादेश तक पहुंचाने के लिए तैयार है।

“भारतीय रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस बांग्लादेश के लिए अपनी यात्रा शुरू करने के लिए तैयार है। यह पहली बार है जब ऑक्सीजन एक्सप्रेस को पड़ोसी देश में परिचालन में लाया गया है। आज, दक्षिण पूर्व रेलवे के चक्रधरपुर डिवीजन में टाटा में 200 मीट्रिक टन एलएमओ को बांग्लादेश में बेनापोल ले जाने के लिए एक मांगपत्र रखा गया था, ”रेल मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा।

एलएमओ की लोडिंग आज सुबह करीब साढ़े नौ बजे की गई।

“यह ध्यान दिया जा सकता है कि भारतीय रेलवे द्वारा 24 अप्रैल 2021 को भारतीय राज्यों को चिकित्सा ऑक्सीजन की आवश्यकता को राहत देने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस शुरू की गई थी। 35,000 एमटी से अधिक एलएमओ को 15 राज्यों में पहुंचाया गया। लगभग 480 ऑक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन किया गया, ”भारतीय रेलवे ने कहा।

पहली लहर के दौरान 3,095 मीट्रिक टन की चरम आवश्यकता के मुकाबले कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान भारत में तरल चिकित्सा ऑक्सीजन की मांग बढ़कर लगभग 9,000 मीट्रिक टन हो गई।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने लोकसभा को बताया कि अस्पतालों को मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति संबंधित अस्पताल और आपूर्तिकर्ताओं के बीच संविदात्मक व्यवस्था से निर्धारित होती है।

“हालांकि, कोविद -19 की दूसरी लहर के दौरान देश भर में मेडिकल ऑक्सीजन की मांग में अभूतपूर्व वृद्धि के कारण – देश में मांग 3,095 मीट्रिक टन की चरम आवश्यकता की तुलना में लगभग 9,000 मीट्रिक टन (मीट्रिक टन) तक पहुंच गई।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: