यूके सरकार ने गुरुवार को भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) वार्ता शुरू करने की घोषणा की, और इसे भारतीय अर्थव्यवस्था में ब्रिटिश व्यवसायों को आगे की कतार में रखने के लिए सुनहरा अवसर के रूप में वर्णित किया। ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि एक एफटीए भारत के साथ देश की ऐतिहासिक साझेदारी को अगले स्तर पर ले जाएगा, और स्कॉच व्हिस्की, वित्तीय सेवाओं और अत्याधुनिक नवीकरणीय प्रौद्योगिकी को कुछ प्रमुख क्षेत्रों में लाभ के लिए निर्धारित किया गया है।

वार्ता का पहला दौर अगले सप्ताह शुरू होने की उम्मीद है, जिसके बारे में ब्रिटिश सरकार ने कहा था कि यह एक लॉन्च के बाद बातचीत करने वाली टीमों के बीच यूके की औपचारिक वार्ता की सबसे तेज शुरुआत होगी।

भारत की उभरती अर्थव्यवस्था के साथ एक व्यापार सौदा ब्रिटिश व्यवसायों, श्रमिकों और उपभोक्ताओं के लिए बहुत बड़ा लाभ प्रदान करता है। जैसा कि हम भारत के साथ अपनी ऐतिहासिक साझेदारी को अगले स्तर पर ले जाते हैं, यूके की स्वतंत्र व्यापार नीति देश भर में रोजगार पैदा कर रही है, वेतन बढ़ा रही है और नवाचार चला रही है, जॉनसन ने कहा।

यूके के पास विश्व स्तरीय व्यवसाय और विशेषज्ञता है, जिस पर हमें गर्व हो सकता है, स्कॉच व्हिस्की डिस्टिलर्स से लेकर वित्तीय सेवाओं और अत्याधुनिक नवीकरणीय प्रौद्योगिकी तक। हम हिंद-प्रशांत की बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में वैश्विक मंच पर अपनी जगह पक्की करने और घर पर रोजगार और विकास देने के लिए पेश किए गए अवसरों का लाभ उठा रहे हैं, उन्होंने कहा।

जॉनसन का बयान उनके अंतर्राष्ट्रीय व्यापार राज्य सचिव, ऐनी-मैरी ट्रेवेलियन के रूप में आया, जो 15 वीं यूके-भारत संयुक्त आर्थिक और व्यापार समिति (जेटको) के लिए नई दिल्ली में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के साथ बैठक के लिए तैयार थे, ताकि प्रगति की समीक्षा की जा सके। यूके-इंडिया एन्हांस्ड ट्रेड पार्टनरशिप पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जॉनसन द्वारा पिछले मई में सहमति व्यक्त की गई थी।

ट्रेवेलियन ने कहा, भारत के साथ एक सौदा ब्रिटेन के व्यवसायों को कतार में सबसे आगे रखने का एक सुनहरा अवसर है क्योंकि भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है। 2050 तक, भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा, जिसमें लगभग 250 मिलियन दुकानदार होंगे। हम खाद्य और पेय से लेकर सेवाओं और ऑटोमोटिव तक कई उद्योगों में अपने महान ब्रिटिश उत्पादकों और निर्माताओं के लिए इस विशाल नए बाजार को खोलना चाहते हैं, उन्होंने कहा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: