चंडीगढ। हरियाणा में पल-पल बदलते सियासी घटनाक्रम के बीच मनोहर लाल खट्टर आज ही राज्‍यपाल से मिल सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं। माना जा रहा है कि आज ही मनोहर लाल खट्टर चंडीगढ़ में सीएम पद की शपथ भी ले सकते हैं।


बीजेपी और दुष्यंत चौटाला की पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) मिलकर हरियाणा में नई सरकार बनाएगी। इस सरकार में बीजेपी का सीएम और उपमुख्यमंत्री जेजेपी के होंगे। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने इसका एलान करते हुए कहा कि कई निर्दलीय विधायकों का भी इस गठबंधन को समर्थन प्राप्त है।


शाह ने जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला की मौजूदगी में कहा कि शनिवार को बीजेपी विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। वहीं, जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उन्होंने हरियाणा के हित में बीजेपी को समर्थन देने का फैसला किया है। उन्होंने बीजेपी के समर्थन के लिए अपने दादा चौधरी देवीलाल का जनसंघ के साथ रिश्ते का भी हवाला दिया।


राज्‍यपाल के साथ बैठक से पूर्व खट्टर चंडीगढ़ में विधायक दल की बैठक को भी संबोधित करेंगे। हरियाणा में सरकार बनाने के लिए जेजेपी ने बीजेपी को अपना समर्थन दिया है। इसके बाद रात सवा 9 बजे अमित शाह ने नई सरकार के लिए बीजेपी और जेजेपी के बीच गठबंधन का एलान कर दिया। अब शनिवार को राज्यपाल से मुलाकात के बाद खट्टर सरकार बनाने का दावा करेंगे।


बता दें कि विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 40 सीटें जीती हैं, जेजेपी को 10 सीटों पर विजय मिली है। उल्लेखनीय है कि 7 निर्दलीय विधायक भी बीजेपी को समर्थन दे रहे हैं। गौरतलब है कि 90 विधानसभा सीटों वाले हरियाणा में सरकार गठन के लिए 46 विधायकों की जरूरत है।



మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: