पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्यों से परामर्श किए बिना लोकसभा में बिजली संशोधन विधेयक, 2022 पेश किए जाने का विरोध करते हुए सोमवार को इस कदम को राज्यों के संवैधानिक अधिकारों पर हमला करार दिया। उन्होंने कहा, इस तरह के नापाक मंसूबों के जरिए केंद्र सरकार संघीय ढांचे की नींव को कमजोर कर रही है।

मान ने कहा कि यह केंद्र द्वारा राज्यों के अधिकार को कमजोर करने का एक और प्रयास है, और स्पष्ट रूप से कहा कि केंद्र सरकार को राज्यों को कठपुतली नहीं मानना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की संघीय भावना को कमजोर करने के केंद्र के इस प्रयास के खिलाफ राज्य चुप नहीं बैठेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य अपने अधिकारों की रक्षा के लिए सड़क से लेकर संसद तक लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को बिजली क्षेत्र से संबंधित कोई भी विधेयक पेश करने से पहले राज्यों से परामर्श करना चाहिए था। हालांकि, परामर्श के बजाय, यह विधेयक राज्यों पर थोपा जा रहा है, जो संघीय ढांचे पर सीधा हमला है, उन्होंने कहा।

केंद्र की मंशा पर सवाल उठाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जब राज्य अपने निवासियों को अपने दम पर बिजली मुहैया कराते हैं तो नया विधेयक पेश करते समय उनका फीडबैक क्यों नहीं लिया गया।

उन्होंने पंजाब का उदाहरण देते हुए कहा कि राज्य में किसानों को खेती के लिए मुफ्त बिजली दी जा रही है। इसी तरह, मान ने कहा कि घरेलू उपभोक्ताओं को भी मुफ्त बिजली की आपूर्ति प्रदान की जाती है और यदि केंद्र अपनी शर्तों के अनुसार बिलों में संशोधन कर रहा है, तो किसानों और अन्य वर्गों को एक बड़ा झटका लगेगा क्योंकि पंजाब जैसे राज्य इस तरह के समर्थन को जारी नहीं रख पाएंगे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: