हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है। जिसके लिए वह महंगे-महंगे मेकअप प्रॉडक्‍ट का इस्‍तेमाल या फिर सैलून जाती हैं। लेकिन अगर आप भी गॉर्जियस दिखना चाहते हैं, लेकिन बहुत अधिक महंगे प्रॉडक्‍ट या फिर समय खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो हम आज आपके लिए यहां 5 ऐसे प्रॉडक्‍ट के बारे में बता रहें हैं जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं।


हाइलाइटर

अगर आप हाइलाइटर खरीदने में अपना पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसके जगह पर लिप ग्‍लॉस को हाइलाइटर के तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बहुत से लोगों को लगता है कि कभी-कभी होने वाली पार्टी के लिए कौन इतने महंगे मेकअप प्रॉडक्‍ट खरीदे। जिसके बाद यही विकल्‍प होता है या तो पार्लर जाकर तैयार हुआ जाए या हल्‍के-फुल्‍के मेकअप से ही काम चलाया जाए। इसलिए आप हाइलाइटर की बजाय लिप ग्लॉस का इस्तेमाल करें। कोई भी क्‍लीयर लिप ग्लॉस हाइलाइटर का काम कर सकता है। इससे आप नेचुरल ग्‍लो पाने के लिए चीकबोन्स पर हल्‍का-सा लिप ग्‍लॉस लगाएं। आप अपने खुद के DIY हाइलाइटर बनाने के लिए शिमर पिगमेंट के साथ नारियल के तेल का मिश्रण बना कर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।


लिप स्‍क्रब 

चेहरे के साथ होंठों को भी ग्‍लोइंग बनाये रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप अपने होठों पर लिप स्‍क्रब का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, इससे आपके होंठों की डेड स्किन भी साफ होती है और होठों की चमक भी बढ़ती है। घर पर लिप स्‍क्रब बनाने के लिए आप पेट्रोलियम जेली और चीनी का उपयोग कर सकते हैं। आप इन दोनों चीजों के मिश्रण से अपने होंठों को स्‍क्रब करें, इससे आपके होंठ मुलायम होंगे और सूखे व फटे होंठों को सही करने में मदद मिलेगी। 


बीबी क्रीम 

गर्मियों में हल्‍के व कम मेकअप की सलाह दी जाती है। ऐसे में आप घर पर अपनी बीबी क्रीम बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपने लिक्‍विड या पाउडर फाउंडेशन के साथ मॉश्‍चराइजर मिक्‍स करना है। इन दोनों को अच्‍छे से मिलाएं और इस तरह आपकी होममेड बीबी क्रीम तैयार है। आप इसे किसी डिब्‍बी में भर कर रख सकते हैं।


मेकअप ब्रश क्लीनर

यदि आप आप अपने मेकअप को साफ करने के लिए बिना किसी खर्च के मेकअप ब्रश क्लीनर चाहते हैं, तो आप अपने घर पर इसे तैयार कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको इतना करना है कि एक कटोरी गर्म पानी लें और उसमें आप अपने रोजाना इस्‍तेमाल होने वाले शैंपू की कुछ बूंदें डालें। यह होममेड मेकअप ब्रश क्लीनर आपके मेकअप को बहुत आसानी से साफ करेगा।


ब्रो पाउडर

अगर आपके पास आईशैडो पैलेट है तो आपको मेकअप के लिए ब्रो पाउडर खरीदने की भी जरूरत नहीं है। आपके पास आईशैडो पैलेट है तो आप अपने आईब्रो को भरने और शेप देने के लिए उससे हमेशा गहरे लाइट ब्राउन या भूरे रंगों का उपयोग कर सकते हैं। 




మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: