पुणे में परिसर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के भीतर SEZ3 इमारत की चौथी और पांचवीं मंजिल पर भीषण आग लगने के बाद गुरुवार को कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि नौ अन्य को बचा लिया गया। आग से मरने वाले पांच लोगों को निर्माणाधीन स्थल पर काम करने वाले मजदूर होने का अनुमान है।

बड़े पैमाने पर आग लगने का कारण अभी तक पता नहीं चला है, हालांकि, प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि निर्माणाधीन इमारत में चल रहे वेल्डिंग कार्य आग का कारण बने।

मंजरी सुविधा वह जगह है जहां महामारी के खिलाफ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान में इस्तेमाल किया जाने वाला कोविशिल्ड वैक्सीन बनाया जाता है। जिस इमारत में आग लगी, वह सीरम सुविधा के निर्माणाधीन स्थल का हिस्सा है और कोविशिल्ड निर्माण इकाई से एक किमी दूर है

आग लगने की खबर सामने आने के तुरंत बाद पुणे फायर ब्रिगेड की कम से कम 10 फायर टेंडर को घटना स्थल पर भेजा गया। लगभग 2-3 घंटे के बाद आग को बुझाया गया।

सूत्रों के अनुसार, वैक्सीन और वैक्सीन निर्माण संयंत्र सुरक्षित हैं और आग वैक्सीन के उत्पादन को प्रभावित नहीं करेगी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने भी कहा कि 'कोविशिल्ड वैक्सीन उत्पादन आग की वजह से प्रभावित नहीं होगा'।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: