प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपनी टिप्पणी के लिए मानहानि के मामले में आज दोषी ठहराए गए राहुल गांधी को संसद सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया है। कांग्रेस नेता वायनाड सीट से सांसद थे, हालांकि, अब वह कानून के अनुसार अयोग्य हैं, पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने पुष्टि की। जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 8(3) कहती है कि जैसे ही किसी संसद सदस्य को किसी अपराध के लिए दोषी ठहराया जाता है और कम से कम दो साल की सजा सुनाई जाती है, वह अयोग्यता को आकर्षित करता है।

यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल गांधी को अयोग्य घोषित किया जा सकता है, सिब्बल ने जवाब दिया, होने का कोई सवाल ही नहीं है, कानून कहता है कि वह अयोग्य हैं। सिब्बल ने मीडिया से बात करते हुए कहा, कानून कहता है कि जिस पल आपको दो साल के लिए किसी भी अपराध में दोषी ठहराया जाता है, तो आपकी सीट खाली हो जाती है।

यदि अदालत केवल सजा को निलंबित करती है जो पर्याप्त नहीं है। निलंबन या दोषसिद्धि पर रोक होनी चाहिए। वह (राहुल गांधी) संसद के सदस्य के रूप में तभी बने रह सकते हैं, जब दोषसिद्धि पर रोक हो। सिब्बल ने कहा। कानून कहता है कि अगर किसी को दो साल के लिए किसी अपराध में दोषी ठहराया जाता है तो सीट खाली हो जाएगी, उन्होंने समझाया।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: