रूस के विदेश मंत्री ने सोमवार को कहा कि रूस नाटो में अपने मिशन को स्थगित कर रहा है। विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि यह कदम पिछले हफ्ते नाटो द्वारा सैन्य गठबंधन के लिए रूस के मिशन के आठ सदस्यों के निष्कासन के जवाब में है। नाटो ने कहा कि वे गुप्त रूप से खुफिया अधिकारियों के रूप में काम कर रहे थे और अपने मुख्यालय में काम करने में सक्षम मास्को की टीम के आकार को आधा कर दिया था। लावरोव ने यह भी घोषणा की कि मॉस्को में नाटो के सैन्य संपर्क और सूचना कार्यालय बंद रहेंगे।

नाटो के जानबूझकर किए गए कदमों के परिणामस्वरूप, हमारे पास प्राथमिक राजनयिक कार्य के लिए व्यावहारिक रूप से कोई शर्त नहीं है और नाटो के कार्यों के जवाब में हम मुख्य सैन्य दूत के काम सहित नाटो के लिए अपने स्थायी मिशन के काम को शायद 1 नवंबर से निलंबित कर देते हैं या इसमें कई और दिन लग सकते हैं," लावरोव ने कहा।

उन्होंने यह भी कहा कि पश्चिमी गठबंधन और मास्को के बीच संपर्क बेल्जियम में रूसी दूतावास के माध्यम से किया जा सकता है। रूसी मिशन नाटो के मुख्यालय पर आधारित नहीं है, बल्कि बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स के दक्षिण में पड़ोस में है।


नाटो ने 2014 में यूक्रेन के क्रीमिया प्रायद्वीप पर कब्जा करने के बाद रूस के साथ व्यावहारिक सहयोग को निलंबित कर दिया था, लेकिन उच्च स्तरीय बैठकों और सैन्य-से-सैन्य सहयोग के लिए चैनलों को खुला रखा है। लेकिन नाटो-रूस परिषद, उनका पसंदीदा मंच, तब से केवल छिटपुट रूप से मिला है। रूस और नाटो भी मास्को के परमाणु मिसाइल विकास, नाटो हवाई क्षेत्र में हवाई घुसपैठ और लड़ाकू विमानों द्वारा संबद्ध जहाजों के स्वतंत्र आवाजाही पर कई बार आमने सामने आए हैं। उनके बीच आधिकारिक बातचीत हाल के वर्षों में सीमित रही है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: