रूसी और चीनी सैन्य विमानों ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र में गश्त करने के लिए संयुक्त अभ्यास किया, रूस के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को एक विदाई में कहा रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि संयुक्त गश्ती जापानी और पूर्वी चीन समुद्र में 13 घंटे तक चली और इसमें रूसी टीयू-95 रणनीतिक बमवर्षक और चीनी जियान एच-6 जेट शामिल थे।

जापान के रक्षा मंत्री ने अभ्यास को उकसाने वाला बताया, जबकि एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इससे दोनों देशों के सहयोग की गहराई का पता चलता है। रूसी मंत्रालय ने कहा कि जापानी और दक्षिण कोरियाई वायु सेना के विमानों ने अभ्यास के हिस्से के लिए रूसी और चीनी जेट विमानों को छायांकित किया।

रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने कहा कि रूसी और चीनी युद्धक विमानों के अपने हवाई क्षेत्र के पास पहुंचने के बाद जापान ने जेट विमानों को तबाह कर दिया, जब टोक्यो देशों के क्वाड समूह के नेताओं की मेजबानी कर रहा था, रक्षा मंत्री नोबुओ किशी ने कहा। किशी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि टोक्यो ने राजनयिक चैनलों के माध्यम से रूस और चीन दोनों को गंभीर चिंताओं से अवगत कराया।

उन्होंने इस घटना को बीजिंग और मॉस्को दोनों द्वारा एक संभावित उकसावे के रूप में वर्णित किया, जब बिडेन, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के नव निर्वाचित नेता, एंथनी अल्बनीज, टोक्यो में बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा, हम मानते हैं कि क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान यह कार्रवाई की गई थी, यह पहले की तुलना में अधिक उत्तेजक है, उन्होंने कहा, नवंबर के बाद से यह चौथी ऐसी घटना थी।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: