राष्ट्रपति चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, भाजपा के शीर्ष नेताओं ने आज पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा के आवास पर एक बैठक की। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, जी किशन रेड्डी, अश्विनी वैष्णव और अन्य उपस्थित थे। भाजपा ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने के लिए नड्डा और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को विपक्ष सहित अन्य राजनीतिक दलों के साथ परामर्श करने के लिए अधिकृत किया था।

सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बीजेपी की रणनीति पर विस्तार से चर्चा हुई। नड्डा और सिंह दोनों पहले ही राष्ट्रपति चुनाव के लिए आम सहमति के उम्मीदवार तक पहुंचने के लिए शरद पवार, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, नवीन पटनायक और फारूक अब्दुल्ला सहित कई विपक्षी नेताओं तक पहुंच चुके हैं। अपने पक्ष में संख्या के साथ, भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को राष्ट्रपति चुनाव में अपने उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने की उम्मीद है।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा और मतगणना 21 जुलाई को होगी। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। राष्ट्रपति चुनाव एक प्रणाली के अनुसार गुप्त मतदान द्वारा होगा।  राष्ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मंडल द्वारा किया जाता है जिसमें लोकसभा, राज्य सभा और राज्य विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल होते हैं। इसमें दिल्ली और पुडुचेरी की विधानसभाएं भी शामिल हैं।

मतदान संसद भवन और राज्य विधानसभाओं के परिसरों में होगा। कुल निर्वाचकों की संख्या चार हजार 809 होगी जिसमें 776 संसद सदस्य और चार हजार तैंतीस विधान सभा सदस्य शामिल हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: