तेलंगाना सरकार कोरोनोवायरस रोग (कोविद -19) रोगियों के शरीर के निपटान के लिए राज्य के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों के लिए परिचालन दिशानिर्देशों की एक श्रृंखला के साथ सामने आई है।

 

 

 


सरकार ने सुझाव दिया है कि प्रत्येक अस्पताल निकायों से निपटने के लिए एक मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करता है और एक अलग कमरे को आवंटित करता है जो एक अस्थायी मोर्चरी के रूप में काम कर सकता है, जिसे संक्रमण से मुक्त करने के लिए इसे कीटाणुनाशक के साथ नियमित रूप से छिड़का जाना चाहिए।

 

 

 


अस्पताल के अधिकारियों को एक चालक, एक सहायक और चार परिचारकों सहित कम से कम छह लोगों के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है, जिन्हें कोविद -19 के शरीर के निपटान की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

 

 

 

 

पीपीई किट में विनिर्देशों के अनुसार एन -95 मास्क, सर्जिकल कैप, सुरक्षात्मक चश्मे, जल प्रतिरोधी एप्रन, सर्जिकल दस्ताने, घुटने के उच्च स्तर वाले प्लास्टिक के कवर और फेस शील्ड शामिल होना चाहिए।

 

 

 


नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास, तेलंगाना के प्रमुख सचिव, अरविंद कुमार ने कहा कि अस्पतालों को कोविद -19 रोगियों के शवों के संरक्षण और परिवहन के लिए फ्रीज़र बॉक्स खरीदने या किराए पर लेने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा, "प्रत्येक अस्पताल को पर्याप्त संख्या में बॉडी बैग तैयार रखने चाहिए - जो कि हर समय इलाज कर रहे कोविद -19 रोगियों की कुल संख्या का कम से कम 10% -" उन्होंने कहा।

 

 

 

 

कुमार ने कहा कि अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि वे मृतक रोगियों की धार्मिक प्रथाओं को ध्यान में रखते हुए उनके शरीर को पैक करने से पहले निर्देश दें। उन्होंने एक निस्संक्रामक तरल के साथ शरीर को एक शॉवर देने, नाक और मौखिक छिद्रों को प्लग करने, प्लास्टिक शीट के साथ शरीर को लपेटने और एक सफेद सूती कपड़े के बाद जैसे कदम एसओपी का हिस्सा हैं, उन्होंने कहा।

 

 

“प्रत्येक बैग में एक ज़िप होना चाहिए और एक निर्दिष्ट मोटाई के साथ रिसाव प्रूफ होना चाहिए। जो व्यक्ति शरीर को संभाल रहा है, उसके पास एक उचित पीपीई किट होना चाहिए, क्योंकि उसे शरीर को पोंछना होगा और अंतिम संस्कार के लिए ले जाने से पहले बैग के अंदर रखना होगा, ”प्रमुख सचिव ने कहा।

 

 

इसके अलावा, मृतक के बगल में मृतक के शरीर के लिए ग्रिल के साथ-साथ एक शीशे की विभाजन खिड़की के साथ एक ग्लास विभाजन खिड़की होनी चाहिए। अधिकतम पांच व्यक्तियों को शरीर को देखने की अनुमति दी जाएगी और इन लोगों को अस्पताल के डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिकल स्टाफ के सीधे संपर्क में नहीं आना चाहिए।

 


शरीर को संभालने के लिए उपयोग की जाने वाली सभी सामग्रियों को अलग से एक बैग में रखा जाना चाहिए और भस्मीकरण के लिए भेजा जाना चाहिए। अस्पतालों में शवों को ले जाने के लिए अलग से फ्रीजर बॉक्स और स्ट्रेचर ट्रॉलियां होनी चाहिए।

 

 

प्रत्येक अस्पताल को मृतक कोविद -19 रोगी के परिवार के सदस्यों के लिए एक समर्पित संपर्क अधिकारी नियुक्त करना चाहिए, जो संपर्क के एकल बिंदु के रूप में कार्य करेगा। एसओपी ने कहा कि मृतक के अंतिम संस्कार के लिए अधिकारी को पुलिस के साथ संपर्क करना चाहिए।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: