लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को एक पत्र लिखा है, जिसमें उनसे बंगाल पुनर्जागरण के नायक को संजोने के लिए मुर्शिदाबाद विश्वविद्यालय का नाम बदलकर राजा कृष्णनाथ विश्वविद्यालय करने का अनुरोध किया गया है। 2021 में, पश्चिम बंगाल में टीएमसी सरकार ने मुर्शिदाबाद के बरहामपुर में स्थित कृष्णनाथ कॉलेज को एक पूर्ण विश्वविद्यालय में अपग्रेड करने और इसका नाम बदलकर मुर्शिदाबाद विश्वविद्यालय करने की घोषणा की है।

जैसा कि आप जानते हैं, कृष्णनाथ कॉलेज बरहामपुर पश्चिम बंगाल में उच्च शिक्षा का एक प्रसिद्ध संस्थान है। इस कॉलेज को विश्वविद्यालय में अपग्रेड करना पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा एक बहुत ही स्वागत योग्य कदम है। हालांकि, इस नवगठित मुर्शिदाबाद विश्वविद्यालय में राजा कृष्णनाथ का नाम हटाने से इसका स्थानीय भावनात्मक मूल्य समाप्त हो गया है, उन्होंने अपने पत्र में उल्लेख किया।

यह कहते हुए कि राजा कृष्णथ एक किंवदंती और बंगाल पुनर्जागरण के नायक थे, चौधरी ने लिखा, उन्होंने (राजा कृष्णनाथ) उच्च शिक्षा की एक संस्था स्थापित करने का सपना देखा और इस उद्देश्य के लिए अपनी पूरी जमीन दान कर दी। उन्होंने यह भी कहा कि राजा कृष्णनाथ द्वारा स्थापित एक कॉलेज में पढ़ना छात्रों के लिए बहुत गर्व का स्रोत है।

उपरोक्त के मद्देनजर, मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि बंगाल पुनर्जागरण के नायक की स्मृति को संरक्षित और संजोने के लिए नवगठित मुर्शिदाबाद विश्वविद्यालय का नाम बदलकर राजा कृष्णनाथ विश्वविद्यालय (मुर्शिदाबाद) कर दिया जाए। बरहामपुर के एक जन प्रतिनिधि के रूप में, मैं आपसे मुर्शिदाबाद विश्वविद्यालय का नाम बदलने के लिए आवश्यक प्रशासनिक और विधायी उपाय शुरू करने की अपील करता हूं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: