कोविशिल्ड के 1.5 लाख COVID-19 वैक्सीन डोज की पहली खेप बुधवार की तड़के मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से भूटान, थिंपू भेजी गई।

अब एएन -32 विमान भूटान के पारो घाटी में COVID-19 वैक्सीन की पहली खेप लेकर पहुंचा है। खबर की पुष्टि करते हुए भूटान के पीएम लोटे टीशेरिंग ने  ट्विटर पर लिखा, "एक AN32 ने आज दोपहर करीब 3.25 बजे पारो घाटी में पहुँचा, भूटान की COVID-19 वैक्सीन की पहली खेप को लेकर।

कोविशिल्ड की 1,50,000 खुराकें लेने वाली पहली खेप हेल्थ मिनिटर देचन वांगमो को भारतीय राजदूत रुचिरा कंबोज से मिलेगी, जो कि एक मामूली समारोह में पीएम डॉ लोटे तशेरिंग की मौजूदगी में होगी। इसके साथ ही भूटान भारत का पहला ऐसा देश बन गया है जिसने कोविद -19 टीके प्राप्त किए, जो भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा उपहार के रूप में निर्मित किया गया था।

भारत भूटान के साथ एक विशेष और अद्वितीय संबंध साझा करता है और COVID-19 प्रतिबंधों के बावजूद, भारत ने भूटान को व्यापार और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति जारी रखा है।

अब तक, भारत ने भूटान को 2.8 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की पीपीई, एन 95 मास्क, पेरासिटामोल, एक्स-रे मशीन, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और परीक्षण किट जैसी आवश्यक दवाएं प्रदान की हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: