भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने शनिवार को कहा कि बोर्ड आगामी द्विपक्षीय श्रृंखला के संबंध में क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के साथ नियमित संपर्क में है और नए कोविद -19 संस्करण (जो दक्षिण अफ्रीका में उभरा है) को देखते हुए खिलाड़ियों की सुरक्षा कैसे सुनिश्चित की जानी चाहिए।

स्विस फेडरल ऑफिस ऑफ पब्लिक हेल्थ (एफओपीएच) ने एक बयान में कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका में कोविद-19 के एक नए संस्करण को वर्गीकृत किए जाने के बाद देशों के बीच अलार्म बजाया। अभी कहने के लिए कुछ नहीं है। दोनों बोर्ड नियमित रूप से संपर्क में हैं। खिलाड़ियों की सुरक्षा और उनका स्वास्थ्य दोनों बोर्डों के लिए सर्वोपरि है। हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं, जैसे ही दोनों टीमों को लगता है कि कुछ भी करने की जरूरत है, वे एक फोन करेंगे, धूमल बताया।

उन्होंने कहा, देखिए, खिलाड़ियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जो कुछ भी करना होगा, किया जाएगा। भीड़ की अनुमति हो या न हो, यह गौण है। खेल होना पहली प्राथमिकता है। भारत अगले महीने तीन टेस्ट, तीन एकदिवसीय और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगा। यात्रा 17 दिसंबर से शुरू होगी।

इससे पहले, केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि बीसीसीआई को दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट टीम भेजने से पहले सरकार से परामर्श करना चाहिए जहां एक नया कोविद-19 संस्करण सामने आया है।  टीम को उस देश में भेजना सही नहीं है जहां खतरा है, अगर बीसीसीआई हमसे सलाह लेते हैं कि हम उस पर विचार करेंगे, ठाकुर ने बताया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका में पाए गए नए कोविद-19 वैरिएंट का नाम ओमाइक्रोन रखा।  डब्ल्यूएचओ ने इस नए संस्करण को चिंताजनक माना है। वैज्ञानिकों द्वारा इस संस्करण को बी.1.1.1.529 के रूप में लेबल किया गया है। डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता क्रिश्चियन लिंडमेयर ने बैठक के बाद कहा कि प्रारंभिक विश्लेषण से पता चलता है कि इस संस्करण में बड़ी संख्या में म्युटेशन होता हैं और आगे के अध्ययन से गुजरना होगा।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: