वित्त मंत्रालय ने बुधवार को निजी बैंकों को सरकारी व्यवसाय के अनुदान पर प्रतिबंध हटा दिया, जिससे उन्हें आर्थिक विकास उपक्रमों और सामाजिक क्षेत्र की पहल में भाग लेने में सक्षम बनाया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा के बाद कहा कि देश के सभी निजी बैंक अब अर्थव्यवस्था के विकास में बराबर के भागीदार हो सकते हैं और ग्राहकों की सुविधा को बढ़ा सकते हैं।

"सरकार ने निजी क्षेत्र के बैंकों (केवल कुछ को पहले अनुमति दी गई थी) को सरकार से संबंधित बैंकिंग लेनदेन जैसे करों और अन्य राजस्व भुगतान सुविधाओं, पेंशन भुगतान, छोटी बचत योजनाओं, आदि के संचालन के लिए आदेश दे दिया है।" बुधवार को वित्तीय सेवा विभाग द्वारा जारी किया गया।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कार्यालय ने बुधवार को ट्वीट किया, "निजी बैंक अब भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में बराबर के भागीदार हो सकते हैं, सरकार की सामाजिक क्षेत्र की पहलों को आगे बढ़ा सकते हैं और ग्राहकों की सुविधा बढ़ा सकते हैं।"

निर्णय निजी बैंकों को सरकार से संबंधित बैंकिंग लेनदेन, जैसे कर और राजस्व भुगतान की सुविधा का संचालन करने में सक्षम करेगा। यह उन्हें पेंशन भुगतान और छोटी बचत योजनाएं बनाने में भी सक्षम बनाएगा। साथ ही, सरकारी कारोबार के लिए निजी क्षेत्र के बैंकों (सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के अलावा) के प्राधिकरण के लिए RBI पर लगी रोक को भी हटा दिया गया है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: