प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (18 मार्च) राष्ट्रीय राजधानी में बाजरा पर दो दिवसीय वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन किया। उन्होंने 2023 में मनाए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष को चिह्नित करने के लिए एक अनुकूलित डाक टिकट के साथ-साथ एक स्मारक मुद्रा सिक्के का भी अनावरण किया। हैदराबाद स्थित भारतीय कदन्न अनुसंधान संस्थान को उत्कृष्टता के वैश्विक केंद्र के रूप में घोषित करने के साथ, मोटे अनाज पर एक वीडियो, जिसे सरकार ने 'श्री अन्ना' नाम दिया, भी इस कार्यक्रम के दौरान जारी किया गया था।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और छह देशों के उनके समकक्ष उपस्थित थे। उद्घाटन समारोह के दौरान इथियोपिया और गुयाना के राष्ट्राध्यक्षों के वीडियो संदेश भी चलाए गए। कृषि मंत्रियों का एक गोलमेज सत्र और साथ ही द्विपक्षीय बैठकें बाद में बुलाई जाएंगी। वैश्विक सम्मेलन में 100 से अधिक देशों की भागीदारी देखने की उम्मीद है, और दुनिया भर से कई हितधारक इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

5 मार्च, 2021 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने भारत के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित किया। इस घोषणा के माध्यम से, का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा और पोषण के लिए पोषक अनाज (बाजरा) के बारे में जागरूकता बढ़ाना, खोज और उत्पादन और विस्तार में निवेश बढ़ाना और मोटे अनाज के उत्पादन, उत्पादकता और गुणवत्ता में सुधार के लिए हितधारकों को प्रेरित करना है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: