कई राज्य के मुख्यमंत्री लॉकडाउन के विस्तार के पक्ष में हैं क्योंकि मामलों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टेलीफोन पर सीएम से बात करने के एक दिन बाद बताया है।

 

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉकडाउन 5.0, जो 1 जून से 15 जून के बीच होगा। राज्य सरकारें इस बात पर अंतिम फैसला लेंगी कि क्या अनुमति दी जाए और क्या नहीं। लेकिन अगर केंद्र की ओर से कोई रोक लगाई जाती है, तो राज्यों के लिए एकरूपता बनाए रखना आसान होगा, राज्य प्रमुखों ने गृह मंत्री को अवगत कराया।

 

 


उदाहरण के लिए, हालांकि अंतर-राज्य आंदोलन की अनुमति दी गई थी, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली सीमा पार यातायात की अनुमति नहीं दे रहे हैं। इसी तरह, कर्नाटक सरकार ने भी महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गुजरात से सड़क मार्ग से यात्रियों की आमद पर प्रतिबंध लगा दिया। कर्नाटक सरकार ने महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान से हवाई यात्रा को प्रतिबंधित करने का भी निर्णय लिया है।

 


हिमाचल प्रदेश ने पहले ही दो जिलों- सोलन और हमीरपुर में 30 जून तक तालाबंदी कर दी है।

 

 

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी वार्ता के दौरान, शाह ने राज्यों और उन क्षेत्रों की चिंता के क्षेत्रों को जानना चाहा, जिन्हें वे 1 जून से खोलना चाहते हैं।

 

 


यह पहली बार था कि गृह मंत्री ने लॉकडाउन के एक अन्य चरण की समाप्ति से पहले मुख्यमंत्रियों से व्यक्तिगत रूप से बात की। अब तक, यह प्रधान मंत्री मोदी थे, जिन्होंने कोरोनोवायरस-प्रेरित लॉकडाउन के प्रत्येक चरण के विस्तार से पहले वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की थी और उनके विचार मांगे थे। हालांकि, शाह प्रधानमंत्री के साथ सभी मुख्यमंत्रियों के सम्मेलन में मौजूद थे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: