पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की कि 16 अगस्त को "खेला दिवस" मनाया जाएगा, बीजेपी ने इसकी तुलना मुस्लिम लीग के डायरेक्ट एक्शन डे से की, जो 16 अगस्त, 1946 को शुरू हुआ था। अपने "खेला होबे" नारे को राष्ट्रीय मंच पर ले जाते हुए, ममता ने घोषणा की कि "खेला" अब सभी राज्यों में होगा जब तक कि भाजपा को देश से हटा नहीं दिया जाता।

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने यह भी घोषणा की कि गरीब बच्चों को फुटबॉल बांटकर "खेला दिवस" मनाया जाएगा। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए, भाजपा नेता स्वपन दासगुप्ता ने कहा कि 16 अगस्त को ही मुस्लिम लीग ने अपना डायरेक्ट एक्शन डे शुरू किया और 1946 में ग्रेट कलकत्ता किलिंग्स की शुरुआत की। उन्होंने कहा, "आज के पश्चिम बंगाल में, खेला होबे विरोधियों पर आतंकवादी हमलों की लहर का प्रतीक बन गया है।"

भाजपा नेता अमित मालवीय ने टीएमसी के राष्ट्रीय होने की योजना पर कटाक्ष किया।

“ममता बनर्जी एक मोर्चा बनाने के लिए कोलकाता में विपक्षी नेताओं की एक रैली करना चाहती हैं। वह ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं, सिवाय इसके कि अनिर्वाचित मुख्यमंत्री को यह महसूस करना चाहिए कि दिल्ली में आमंत्रित सभी गैर-टीएमसी नेता उनके बोलने से पहले ही कार्यक्रम स्थल से चले गए, ”उन्होंने एक ट्वीट में कहा।

ममता पर हमला बोलते हुए, सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद की हिंसा ने कलकत्ता हत्याओं, 1946 के नोआखाली दंगों और 1984 के सिख विरोधी दंगों को पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने कहा, "चुनाव के बाद की हिंसा के दौरान सरकारी मशीनरी की निष्क्रियता की जितनी आलोचना की जाये  है, उतना कम है।"

16 अगस्त 1946 को क्या हुआ था?

भारत के विभाजन और पाकिस्तान के स्वतंत्र मुस्लिम राज्य के निर्माण का आह्वान करने के लिए मुस्लिम लीग द्वारा 16 अगस्त, 1946 को डायरेक्ट एक्शन डे की शुरुआत की गई थी।

डायरेक्ट एक्शन डे का आह्वान करते हुए, ऑल इंडिया मुस्लिम लीग के नेता मुहम्मद अली जिन्ना ने कहा था कि वह "या तो विभाजित भारत या नष्ट भारत" चाहते हैं।

आम हड़ताल की घोषणा के बाद, हिंदुओं और मुसलमानों के बीच हिंसक झड़पें हुईं, जिसके परिणामस्वरूप कलकत्ता में हजारों लोग मारे गए।

नोआखली, बिहार, संयुक्त प्रांत (आधुनिक उत्तर प्रदेश), पंजाब और उत्तर-पश्चिमी सीमा प्रांत से आने वाले दंगों की रिपोर्ट के साथ यह हिंसा देश के अन्य हिस्सों में भी फैल गई।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: