नए साल में एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है क्योंकि उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं के निर्माताओं ने ग्राहकों को कच्चे माल की बढ़ती लागत और उच्च माल ढुलाई शुल्क का प्रभाव डाला है, जबकि वाशिंग मशीन जैसे घरेलू उपकरणों की कीमतों में महीने या मार्च तक बाद में 5-10 फीसदी की बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

पैनासोनिक, एलजी, हायर सहित कंपनियां पहले ही कीमतों की समीक्षा कर चुकी हैं, जबकि सोनी, हिताची, गोदरेज अप्लायंसेज जैसे अन्य निर्माता इस तिमाही के अंत तक निर्णय ले सकते हैं। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (सीईएएमए) के मुताबिक, उद्योग जनवरी से मार्च तक कीमतों में 5-7 फीसदी की बढ़ोतरी करता है।

हायर अप्लायंसेज इंडिया के अध्यक्ष ने कहा, वस्तुओं, वैश्विक माल और कच्चे माल की लागत में अभूतपूर्व वृद्धि के साथ, हमने रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन और एयर कंडीशनर श्रेणियों में अपने उत्पादों की कीमतों में 3 से 5 प्रतिशत की वृद्धि करने के लिए कदम उठाए हैं। पैनासोनिक, जो पहले ही एसी के लिए कीमतों में 8 प्रतिशत तक की वृद्धि कर चुकी है, आगे और बढ़ोतरी पर विचार कर रही है। यह घरेलू उपकरणों के लिए भी इसी तरह के कदम पर विचार कर रहा है।

पैनासोनिक ने कहा, एयर कंडीशनर में पहले ही लगभग 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा चुकी है और वस्तुओं और आपूर्ति श्रृंखला की बढ़ती लागत के आधार पर यह और भी बढ़ सकता है। हम निकट भविष्य में घरेलू उपकरणों के लिए कीमतों में बढ़ोतरी का प्रतिबिंब भी देख सकते हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: