भारत और चीन ने पिछले 45 दिनों में उस क्षेत्र में चीनी पक्ष द्वारा हवाई क्षेत्र के उल्लंघन और उकसावे पर चर्चा करने के लिए पूर्वी लद्दाख में चुशुल-मोल्दो सीमा बैठक बिंदु पर मंगलवार को एक विशेष दौर की सैन्य वार्ता की। भारतीय वायु सेना द्वारा पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में हवाई क्षेत्र और विश्वास-निर्माण माप लाइनों का उल्लंघन करके उकसाने के चीनी प्रयासों का मुकाबला करने के बाद वार्ता हुई, जिसके अनुसार दोनों पक्षों को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के 10 किमी के भीतर लड़ाकू जेट उड़ाना है।

सरकारी सूत्रों ने आईएएनएस को बताया, सैन्य वार्ता के दौरान, भारतीय पक्ष ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर के पास एक महीने से अधिक समय तक चीनी उड़ान गतिविधियों पर कड़ी आपत्ति जताई और उनसे इस तरह की भड़काऊ गतिविधियों से परहेज करने को कहा। यह वार्ता ऐसे समय में भी हो रही है जब चीन के अमेरिका सहित कई देशों के साथ एक हाई-प्रोफाइल अमेरिकी नेता की ताइवान यात्रा और जापानी विशेष आर्थिक क्षेत्र में बैलिस्टिक मिसाइलों की गोलीबारी को लेकर तनावपूर्ण संबंध हैं।

दोनों पक्षों के बीच बातचीत में सेना के प्रतिनिधियों के साथ-साथ दोनों पक्षों के वायु सेना के अधिकारी भी शामिल थे। भारतीय वायु सेना का प्रतिनिधित्व संचालन शाखा के एयर कमोडोर अमित शर्मा ने किया, जबकि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की वायु सेना के समकक्ष रैंक के एक अधिकारी चर्चा के लिए आए।

सूत्रों ने कहा कि भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व लेफ्टिनेंट जनरल ए सेनगुप्ता के नेतृत्व में फायर एंड फ्यूरी कोर के तहत एक मेजर जनरल-रैंक के अधिकारी द्वारा किया गया था। चीनी भारतीय वायु सेना द्वारा तिब्बत में अपनी क्षमता को उन्नत करने के बारे में शिकायत करते रहे हैं कि चीनी वायु सेना के विमान अपने नियंत्रण वाले क्षेत्र में काम कर रहे हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: