प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज को उनकी पार्टी की चुनावी जीत पर बधाई दी। भारतीय नेता ने कहा कि वह हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साझा प्राथमिकताओं पर अपने नए ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। दोनों नेताओं के 24 मई को जापान में आगामी क्वाड समिट के दौरान द्विपक्षीय बैठक करने की उम्मीद है।

मोदी ने ट्वीट किया, ऑस्ट्रेलियाई लेबर पार्टी की जीत और प्रधानमंत्री के रूप में आपके चुनाव के लिए बधाई एंथनी अल्बनीज! मैं अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साझा प्राथमिकताओं के लिए काम करने के लिए तत्पर हूं।

2007 के बाद से उनकी लेबर पार्टी ने अपनी पहली चुनावी जीत हासिल करने के बाद अल्बानीज़ ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के रूप में स्कॉट मॉरिसन को हटाने के लिए तैयार है। अल्बनीज की जीत के बाद, भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ फैरेल ने कहा कि पीएम-इन-वेटिंग भारत के लिए कोई अजनबी नहीं है, 1991 में बैकपैकर के रूप में नई दिल्ली की यात्रा की और 2018 में एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों चार सदस्यीय क्वाड में भागीदार हैं, यह एक रणनीतिक मंच जिसमें जापान और अमेरिका भी शामिल हैं। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा द्वारा आज पहले विदेश मंत्रालय की विशेष ब्रीफिंग के अनुसार, नए प्रधानमंत्री के क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने की संभावना है। इस बीच, प्रधानमंत्री मोदी जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर बैठक में भाग लेने के लिए सोमवार को आधिकारिक यात्रा के लिए जापान की यात्रा करने के लिए तैयार हैं। वह शिखर सम्मेलन के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: