विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गुरुवार को महिलाओं के लिए टिकट के किराए में 50% की छूट की घोषणा की। राज्य द्वारा संचालित बसों, एचआरटीसी (हिमाचल सड़क परिवहन निगम) में छूट दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा, राज्य भर में महिलाओं की आबादी 50% है, हम बसों से यात्रा करने वाली महिलाओं को सुविधाएं प्रदान करने के लिए काम कर रहे हैं।

अप्रैल में ठाकुर ने महिलाओं के लिए यह घोषणा की थी और 125 यूनिट तक सभी को मुफ्त बिजली भी दी थी। घोषणाओं को मतदाताओं को लुभाने के उपायों के रूप में देखा गया क्योंकि राज्य में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं। साथ ही आप (आम आदमी पार्टी) राज्य में आक्रामक तरीके से प्रचार कर रही है और रैलियों में भारी भीड़ जुटा रही है।

आप ने महिलाओं को मुफ्त बिजली, मुफ्त पानी और मुफ्त बस की सवारी देने के इस विचार को लोकप्रिय बनाया है। इसने दिल्ली और पंजाब में मुफ्त बिजली नीति लागू की है, और हिमाचल और गुजरात में मुफ्त बिजली की घोषणा की है - जहां इस साल के अंत में चुनाव होने हैं। पंजाब को भारी बहुमत से जीतने के बाद आप की नजर हिमाचल पर टिकी है।

जब ठाकुर ने अप्रैल में मुफ्त बिजली और बस किराए में छूट की घोषणा की, तो आप ने मुख्यमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा अरविंद केजरीवाल के शासन के मॉडल की नकल कर रही है। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि भाजपा जनता को कोई सुविधा देने में विश्वास नहीं करती है। उन्होंने कहा, आप के डर से उन्होंने अरविंद केजरीवाल के शासन मॉडल की नकल करना शुरू कर दिया है। पिछले कुछ महीनों में सीएम अरविंद केजरीवाल समेत आप नेता हिमाचल के कई दौरे कर चुके हैं।

कांगड़ा में एक रैली को संबोधित करते हुए, दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि यह नया हिमाचल बनाने का समय है। उन्होंने भाजपा और कांग्रेस के सभी अच्छे लोगों से अपनी पार्टियों को छोड़कर आप में शामिल होने का आग्रह किया। उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा हिमाचल प्रदेश में जल्द विधानसभा चुनाव कराएगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: