देश में कोविड के मामलों में भारी उछाल के बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने वेंटिलेटर, पीएसए/ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन कंसंटेटर्स और ऑक्सीजन सिलेंडर सहित ऑक्सीजन उपकरणों के पूरे स्पेक्ट्रम की तैयारियों की स्थिति की समीक्षा करने के लिए शुक्रवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक में डॉ मनोहर अगनानी, एएस, स्वास्थ्य मंत्रालय, कमलेश पंत, अध्यक्ष, एनपीपीए, प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य), स्वास्थ्य मंत्रालय के कई अधिकारी, राज्यों के मिशन निदेशक (एनएचएम) ने भाग लिया। केंद्र शासित प्रदेश कोयला, बिजली, रेलवे और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालयों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

देश भर में कोविद मामलों की बढ़ती संख्या से उत्पन्न चुनौती को रेखांकित करते हुए, ओमाइक्रोन पर ध्यान केंद्रित करते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने जोर देकर कहा कि यह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की प्राथमिक और महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है कि सभी स्वास्थ्य सुविधाओं पर फील्ड स्तर तक सभी ऑक्सीजन उपकरण सुनिश्चित करें। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए परीक्षण किया गया और एक कार्यात्मक स्थिति में रखा गया।

कोरोनावायरस वेरिएंट ओमाइक्रोन की संख्या आज 3,000 का आंकड़ा पार कर गई है और अब यह देश के 27 राज्यों में फैल गई है। 876 मामलों के साथ महाराष्ट्र में ओमाइक्रोन की संख्या सबसे अधिक है, इसके बाद दिल्ली में 465 मामले हैं।

राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से दैनिक समीक्षा के माध्यम से ईसीआरपी-द्वितीय निधि का पूर्ण और इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करने और समर्पित राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम पीएमएस) पोर्टल पर व्यय अपलोड करने का आग्रह किया गया ताकि वे आगे की धनराशि जारी करने के लिए पात्र हों। उप-जिला स्तर तक स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करना।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: