अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने घोषणा की है कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के विजेता को पुरस्कार राशि के रूप में 1.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर की राशि मिलेगी, जबकि उपविजेता को 800,000 डॉलर की बड़ी राशि मिलेगी। ड्रॉ होने की स्थिति में पुरस्कार राशि को टीमों के बीच विभाजित किया जाएगा।

भारत और न्यूजीलैंड 18 जून से साउथेम्प्टन के एजेस बाउल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एक-दूसरे के खिलाफ भिड़ेंगे। न्यूजीलैंड वर्तमान में नंबर एक रैंक वाली टेस्ट टीम है जबकि भारत को दूसरे स्थान पर रखा गया है।

भारत ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र में खेले गए 17 मैचों में से 12 में जीत हासिल की थी क्योंकि वे 72.2 के जीत प्रतिशत के साथ अंक तालिका के शिखर पर समाप्त हुए थे। दूसरी ओर, कीवी टीम ने डब्ल्यूटीसी चक्र में सात मैच जीते और 70 के जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रही।

ICC ने इससे पहले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए खेलने की स्थिति का खुलासा किया था। फाइनल ड्यूक गेंद से खेला जाएगा और एक दिन बारिश के कारण धुलने पर एक अतिरिक्त रिजर्व डे भी रखा जाता है। यदि फाइनल ड्रॉ में समाप्त होता है, तो दोनों टीमों के बीच ट्रॉफी साझा की जाएगी।

इस बीच, बहुत से क्रिकेट पंडितों को लगता है कि न्यूजीलैंड पसंदीदा के रूप में प्रतियोगिता में प्रवेश करेगा क्योंकि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेले हैं। पहले टेस्ट मैच में कीवी टीम का दबदबा था लेकिन यह ड्रॉ पर समाप्त हुआ क्योंकि तीसरा दिन बारिश के कारण धुल गया था। हालांकि, दर्शकों ने दूसरे टेस्ट मैच में अपना दबदबा जारी रखा क्योंकि उन्होंने अपने अंतिम एकादश में छह बदलाव करने के बावजूद आठ विकेट से जीत हासिल की।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి:

ICC