भारत-न्यूजीलैंड के बीच 5 टी-20 की सीरीज का आखिरी मैच आज माउंट माउनगुई में खेला जाएगा। भारत यह मैच जीतता है, तो वह पांच मैच की सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाला पहला देश होगा। टीम भी पहली बार इतनी बड़ी टी-20 सीरीज खेल रही है। इससे पहले 5 मैच की दो सीरीज हुईं, जिनमें इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड और वनुअतु टीम ने मलेशिया को हराया है। एक बार 7 टी-20 की सीरीज खेली गई, जिसमें मलावी ने मोजाम्बिक को शिकस्त दी।

 

भारतीय कप्तान विराट कोहली भी सीरीज क्लीन स्वीप करने की मंशा जाहिर कर चुके हैं। उन्होंने तीसरा मैच जीतने के बाद कहा था कि टीम अब 5-0 से सीरीज जीतने की कोशिश करेगी। टीम इंडिया ने इस साल खेले अपने सभी 7 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि न्यूजीलैंड को पिछले 5 मैच में हार मिली है।

 

हेड-टू-हेड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 15 टी-20 हुए। टीम इंडिया ने 7 में जीत दर्ज की, जबकि 8 मैच हारे। न्यूजीलैंड में टीम इंडिया ने अब तक 9 टी-20 खेले हैं, लेकिन जीत सिर्फ 5 में ही मिली। वहीं, भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 में से 1 टी-20 सीरीज जीती। पिछली बार कीवी टीम ने फरवरी 2019 में भारत को 2-1 से हराया था।

न्यूजीलैंड दोनों 5 मैच की सीरीज हारा

विजेता किसके खिलाफ सीरीज में टी-20 अंतर कब
मलावी मोजाम्बिक 7 5-1 नवंबर 2019
वनुअतु मलेशिया 5 3-2 सितंबर 2019
इंग्लैंड न्यूजीलैंड 5 3-2 नवंबर 2019
भारत को सीरीज में 4-0 की अजेय बढ़त
सीरीज का पहला मैच ऑकलैंड में हुआ, जहां भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया था। दूसरा मुकाबला भी इसी मैदान पर हुआ, जिसमें भारत ने 15 गेंद शेष रहते 7 विकेट से जीत हासिल की थी। तीसरा और चौथा मैच टाई रहा, जिनका नतीजा सुपर ओवर में निकला। हैमिल्टन टी-20 में रोहित शर्मा ने लगातार दो छक्के लगाकर टीम को न्यूजीलैंड में पहली बार सीरीज जिताई थी। जबकि चौथे वेलिंगटन मैच में राहुल और कोहली ने जीत दिलाई थी।

 

पिच और मौसम रिपोर्ट: रविवार को माउंट माउनगुई का तापमान 19 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। मैच के दौरान बादल छाए रहेंगे। बारिश की आशंका नहीं है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलेगी।

 

मैदान पर हुए कुल टी-20 : 8
पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती : 7
पहली पारी में औसत स्कोर : 181
दूसरी पारी में औसत स्कोर : 145
चोटिल विलियम्सन मैच नहीं खेलेंगे
माउंट माउनगुई कीवी टीम के कप्तान केन विलियम्सन का घरेलू मैदान है। हालांकि विलियम्सन कंधे की चोट के कारण इस मैच से बाहर हो गए हैं। उन्हें तीसरे मैच में चोट लगी थी, जिससे वे चौथा मैच भी नहीं खेल सके थे। उनकी गैरमौजूदगी में पिछले मैच की तरह तेज गेंदबाज टिम साउदी ही टीम की कमान संभालेंगे। न्यूजीलैंड टीम यह मैच जीतकर अपना सम्मान बचाना चाहेगी।

 

टीम इंडिया में बड़े बदलाव हो सकते हैं
भारतीय टीम में कुछ बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। लोकेश राहुल की जगह ऋषभ पंत को मौका दिया जा सकता है। यदि कोहली आराम का फैसला करते हैं तो रोहित शर्मा वापस लौटकर कप्तानी संभाल सकते हैं। यदि कुलदीप यादव को लाया जाता है, तो युजवेंद्र चहल को बेंच पर बैठना पड़ सकता है।

 

दोनों टीमें:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), संजू सैमसन, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर।

 

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगलिन, कॉलिन मुनरो, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टॉम ब्रूस, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम शिफर्ट (विकेटकीपर), हामिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनेर।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: