दिल्ली हाईकोर्ट ने देश में 5जी वायरलेस नेटवर्क के रोलआउट के खिलाफ अभिनेत्री से पर्यावरणविद बनीं जूही चावला द्वारा दायर मुकदमे को शुक्रवार को खारिज कर दिया। कोर्ट ने आदेश में कहा कि वादी ने "कानून की प्रक्रिया का दुरुपयोग किया" और 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया और कहा, "ऐसा प्रतीत होता है कि मुकदमा पब्लिसिटी के लिए था।"

चावला और सामाजिक कार्यकर्ता वीरेश मलिक और टीना वाचानी ने यह आरोप लगाते हुए दिल्ली HC का रुख किया कि 5G तकनीक का मनुष्यों पर गंभीर विकिरण प्रभाव हो सकता है और पर्यावरण पारिस्थितिकी तंत्र को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।

अदालत ने कहा, "उसकी वादी में बयान कष्टप्रद थे। वादी को इस बात की जानकारी नहीं है कि वे वादी में क्या कह रहे हैं।" "ऐसा प्रतीत होता है कि मुकदमा प्रचार के लिए था," न्यायमूर्ति जेआर मिधा की एकल-न्यायाधीश पीठ ने आगे कहा।

कोर्ट ने आगे कहा कि वादी चावला ने सुनवाई के लिंक को सोशल मीडिया पर प्रसारित किया जिससे तीन बार व्यवधान उत्पन्न हुआ। दिल्ली पुलिस व्यक्तियों की पहचान करेगी और व्यवधान पैदा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

यह याद किया जाना चाहिए कि आभासी सुनवाई, जिसमें चावला ने अपनी कार के आराम से भाग लिया, कई बार बाधित हुई क्योंकि एक अज्ञात आगंतुक ने बार-बार पूछा, "जूही मैम कहां है। मैं जूही मैम को नहीं देख सकता"। जब चावला वीडियो लिंक के माध्यम से कार्यवाही में शामिल हुए, तो आगंतुक ने पुरानी बॉलीवुड फिल्मों के गाने गाना शुरू कर दिया, जिसमें पूर्व अभिनेता ने प्रदर्शन किया था।

जस्टिस मिधा ने कोर्ट स्टाफ से संबंधित व्यक्ति को म्यूट करने को कहा। इस मौके पर, चावला का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि ये प्रतिवादियों से ध्यान भंग नहीं कर रहे हैं।"

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: