भारतीय स्टेट बैंक ने प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन प्रक्रिया दिवाली, 14 नवंबर से शुरू हुई। आवेदन को उम्मीदवारों द्वारा 4 दिसंबर तक भरा जाना है। प्रारंभिक परीक्षा 31 दिसंबर से शुरू होगी, और यह चार दिनों तक विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा 5 जनवरी को संपन्न होगी।

भर्ती प्रक्रिया में 3-राउंड प्रक्रिया शामिल होगी- प्रीलिम्स, मेन्स और अंतिम साक्षात्कार राउंड।

उम्मीदवारों को अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक योग्यता और प्रारंभिक परीक्षा के लिए तर्क क्षमता पर परीक्षण किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा कुल 100 अंकों के लिए एक घंटे तक चलेगी।

भर्ती अभियान में 2000 पदों को भरना है, जिसमें से 200 सीटें समाज के ईडब्ल्यूएस या आर्थिक कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।


उम्मीदवारों को 04 अप्रैल, 2020 तक कम से कम 21 वर्ष और 30 से अधिक नहीं होना चाहिए, और उम्मीदवारों के पास विशेषज्ञता के किसी भी क्षेत्र से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवार जो स्नातक डिग्री प्रोग्राम के अंतिम सेमेस्टर के हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें 31 दिसंबर को या उससे पहले अपनी परीक्षा का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा ताकि जिन उम्मीदवारों के परिणाम या परीक्षा महामारी के कारण लंबित हैं, वे आवेदन कर सकें।

अधिसूचना के अनुसार, प्रोबेशनरी ऑफिसर्स के लिए मूल वेतन चार अग्रिम वेतन वृद्धि के साथ 27,620 रुपये है और उन्हें बैंक के साथ दो साल का बांड देना होगा। इसके अलावा, उम्मीदवार डीए, सीसीए, एचआरडी जैसे लाभों के लिए उपलब्ध हैं।

उम्मीदवार परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: