व्हाइट हाउस ने मंगलवार को चीन को अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी द्वारा ताइवान की संभावित यात्रा पर अति प्रतिक्रिया करने के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा कि उन्हें स्वतंत्र द्वीप का दौरा करने का पूरा अधिकार है, जबकि बीजिंग इसे अत्यधिक उत्तेजक चुनौती के रूप में देखता है। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने मंगलवार को कहा, चीन मिसाइल प्रक्षेपण सहित ताइवान के आसपास सैन्य ताकत के प्रदर्शन के लिए खुद की स्थिति मजबूत कर सकता है।

पेलोसी की यात्रा के बीच तनाव बढ़ने के बीच ताइवान ने कहा कि वह चीनी खतरों से खुद का बचाव करने के लिए दृढ़ है। ताइवान की सेना ने कहा कि वह दृढ़, सक्षम और आत्मविश्वासी है, वह अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की संभावित यात्रा पर चीन द्वारा खतरों के खिलाफ द्वीप की रक्षा कर सकता है।ताइपे ने कहा, हम सावधानीपूर्वक विभिन्न योजनाएं तैयार कर रहे हैं और जवाब देने के लिए उपयुक्त सैनिकों को भेजा जाएगा।

यूएस हाउस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी मलेशिया पहुंची हैं, जो एशियाई दौरे में उनका दूसरा पड़ाव है, जिसने ताइवान की संभावित यात्रा को लेकर बीजिंग में हंगामा मचा दिया है। दो शक्तिशाली देशों के बीच मौखिक धमकी के बीच, बीजिंग ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि अगर पेलोसी ताइवान का दौरा करता है तो ताइवान इसकी कीमत चुकाएगा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: