मैप पंक्ति में दो पड़ोसी देशों के बीच चल रहे तनाव के बीच, नेपाल के भारत के साथ सीमा के करीब एफएम रेडियो स्टेशन काठमांडू के रणनीतिक रूप से लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा के प्रमुख क्षेत्रों पर दावा करने के लिए प्रचार प्रसार कर रहे हैं।

 


नेपाली एफएम चैनल भारत विरोधी गाने बजाकर लिपुलेख और कालापानी के इलाकों को भारत से वापस मांगने की बात कह रहे हैं। इन गानों का प्रसारण धारचुला एफएम समेत कुछ और चैनलों पर हो रहा है, जिसे उत्तराखंड के तमाम पर्वतीय इलाकों में सुना जा सकता है।

 

भारत के सीमावर्ती गांवों में रहने वाले स्थानीय लोगों ने कहा कि हाल के दिनों में इस एफएम चैनल पर भारत विरोधी गानों का प्रसारण शुरू हो गया है, जिन्हें हर घंटे कई बार बजाया जाता है। इसे देखते हुए अब उन्होंने इन चैनलों को सुनना बंद कर दिया है।

 

एफएम पर प्रसारित होने वाले गानों में नेपाल की सरकार से उन भारतीय इलाकों को वापस लेने की बात कही जा रही है, जिन्हें हाल ही में नेपाल ने अपने नक्शे का हिस्सा बताया है। भले ही भारत ने इसपर कड़ा विरोध जताया हो, लेकिन इसके बावजूद भी एफएम पर प्रसारित हो रहे गाने नेपाल की नियत को साफ करने को काफी हैं। माना जा रहा है कि इन गानों को हाल के कुछ महीनों में ही रिकॉर्ड कराया गया है और इनमें से कुछ यू-ट्यूब जैसे सोशल प्लैटफॉर्म्स पर भी शेयर किए गए हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: