केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था "वी-आकार की रिकवरी" के दौर से गुजर रही है और दुनिया आश्चर्य में देख रही है। शाह, कैबिनेट के सबसे वरिष्ठ सदस्यों में से एक, ने कहा कि कोविद-19 टीकाकरण अभियान अच्छी तरह से आगे बढ़ रहा है और एक बार सभी को टीका लग जायेगा तब , हम महामारी पर विजय प्राप्त करेंगे।

उन्होंने गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल द्वारा यहां शिलाज में एक चार-लेन ओवर-ब्रिज के उद्घाटन के सम्मेलन में शामिल होने के दौरान टिप्पणी की।

शाह ने कहा, "दुनिया के सभी देशों की अर्थव्यवस्थाएं कोरोनोवायरस के कारण प्रभावित हुई थीं। लेकिन, दुनिया हैरान है और भारतीय अर्थव्यवस्था की वी-आकार की रिकवरी को देख रही है।"

लॉकडाउन के कारण जून 2020 की तिमाही में जीडीपी में संकुचन  23.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई और सितंबर की तिमाही में संकुचन घटकर 7.5 प्रतिशत रह गया, जो कि एक साल पहले की अवधि के समान था, जबकि अनलॉक प्रक्रिया शुरू हुई थी।

मांग की स्थिति ने दिसंबर तिमाही में और सुधार दिखाया है, जो उत्सव के गवाह बने, कई हाई-फ्रीक्वेंसी संकेतक समान हैं। केंद्र सरकार अब उम्मीद करती है कि जीडीपी 7.7 प्रतिशत के संकुचन के साथ वित्तीय वर्ष को बंद कर देगी।

"पिछले छह वर्षों में बुनियादी ढांचा क्षेत्र में किया गया कार्य पिछली सरकारों के 20 वर्षों में किए गए कार्यों के बराबर है," उन्होंने कहा।

उन्होंने मेट्रो लाइनों, बुलेट ट्रेन और केंद्र द्वारा उठाए गए अन्य परियोजनाओं जैसे विभिन्न बुनियादी ढांचे के कार्यों को सूचीबद्ध किया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार देश में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए कड़ी मेहनत कर रही है, चाहे वह ग्रामीण हो या शहरी क्षेत्र।

मोदी सरकार ने देश के सभी गांवों में बिजली पहुंचाने, सड़क संपर्क, और हर परिवार को एक बैंक खाता प्रदान किया है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: