केंद्र ने इलाहाबाद, पटना और छत्तीसगढ़ के उच्च न्यायालयों के लिए तीन नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की है। कानून और न्याय मंत्रालय ने शुक्रवार, 24 मार्च, 2023 को इन नई नियुक्तियों की अधिसूचना जारी की। केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिज्जू ने भी पटना उच्च न्यायालय, इलाहाबाद उच्च न्यायालय और छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के नवनियुक्त मुख्य न्यायाधीशों को शुभकामनाएं दी हैं। इलाहाबाद उच्च न्यायालय में न्यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर को मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। उन्होंने पहले इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया।

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के लिए, न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा को नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है, उन्होंने छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति से पहले इलाहाबाद उच्च न्यायालय में भी कार्य किया था। अंत में, न्यायमूर्ति के विनोद चंद्रन को केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है, उन्होंने पहले केरल उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में कार्य किया था।

एक रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति द्वारा नए न्यायाधीशों को उनके संबंधित उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए जाने के बाद केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिज्जू ने उन सभी को शुभकामनाएं दीं। पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति चंद्रन के रूप में उनकी नियुक्ति से पहले, उन्हें कॉलेजियम द्वारा गौहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में सिफारिश की गई थी। हालाँकि, इस फैसले को वापस ले लिया गया और जस्टिस चंद्रन को पटना हाई कोर्ट में नियुक्त किया गया।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: