अमेरिकी विदेश मंत्री, एंटनी ब्लिंकन, जो अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा पर हैं, ने बुधवार को विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर से मुलाकात की और देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। शीर्ष अमेरिकी राजनयिक, जो मंगलवार को नई दिल्ली पहुंचे, ने भारतीय अधिकारियों के साथ वैक्सीन सहयोग,अफगानिस्तान और भारत-प्रशांत क्षेत्र सहित व्यापक मुद्दों पर चर्चा की।

ब्लिंकन ने जयशंकर से मुलाकात के दौरान कहा, "मैं उस काम की दिल से सराहना करता हूं जो हम एक साथ करने में सक्षम हैं और जो काम हम आने वाले महीनों में एक साथ करने जा रहे हैं।" विदेश मंत्री जयशंकर और ब्लिंकन ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की हैं।

"ऐसी कोई चुनौती नहीं है जिसका हमारे नागरिकों के जीवन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, चाहे वह कोविद हो, उभरती प्रौद्योगिकियों का विघटनकारी प्रभाव, जिसका हम में से हर कोई सामना कर रहा है। देशों के बीच सहयोग पर पहले से कहीं अधिक अनिवार्य है इससे पहले", शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने आगे कहा, "अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन भारत और अमेरिका के बीच मजबूत संबंधों को जारी रखने के लिए दृढ़ हैं"।

ब्लिंकन का आज बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का कार्यक्रम है। उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से भी मुलाकात की और अफगानिस्तान में सुरक्षा स्थिति सहित कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की। इससे पहले आज, ब्लिंकन ने राष्ट्रीय राजधानी में नागरिक समाज संगठनों के प्रतिनिधियों की एक बैठक में भाग लिया।

"मुझे आज नागरिक समाज के नेताओं से मिलकर खुशी हुई। अमेरिका और भारत लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता साझा करते हैं। यह हमारे संबंधों के आधार का हिस्सा है और भारत के बहुलवादी समाज और सद्भाव के इतिहास को दर्शाता है। नागरिक समाज इन मूल्यों को आगे बढ़ाने में मदद करता है।" उन्होंने ट्वीट किया।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: