चीनी स्मार्टफ़ोन मेकर 'Xiaomi' कंपनी के वेदर ऐप में अरुणाचल प्रदेश नहीं दिख रहा था। ऐप में अरुणाचल प्रदेश के न होने की वजह से सोशल मीडिया पर 'Boycott Xiaomi' का भी ट्रेंड लोगों ने शुरू किया है। इस पर कंपनी ने सफाई देते हुए कहा कि ये शाओमी ऐप का टेक्निकल Error है जिसे कंपनी इंप्रूव कर रही है।

वेदर ऐप में अरुणाचल प्रदेश के न होने की वजह से सोशल मीडिया पर लोग इसे भारत और चीन बॉर्डर मुद्दे से जोड़ रहे हैं. अरुणाचल प्रदेश को लेकर भारत और चीन में विवाद होता रहा है, क्योंकि चीन उस रीजन पर अपना हक़ बताता है.

नेटीजन्स शाओमी पर आरोप लगा रहे हैं कि कंपनी जान बूझ कर अरुणाचल प्रदेश को अपने वेदर ऐप में नहीं दिखा रही है.

सोशल मीडिया पर स्क्रीनशॉट पोस्ट किए जाने लगे जिसमें Xiaomi के वेदर ऐप में अरुणाचल प्रदेश नहीं था. जबकि दूसरी स्मार्टफ़ोन कंपनियों के डिवाइस के वेदर ऐप में अरुणाचल प्रदेश है.

ग़ौरतलब है कि इस मामले पर Xiaomi का स्टेटमेंट आ चुका है. चीनी स्मार्टफ़ोन मेकर ने इसे सॉफ़्टवेयर ग्लिच बताया है. कंपनी ने कहा है कि शाओमी स्मार्टफोन्स में दिए गए वेदर ऐप मल्टिपल थर्ड पार्टी डेटा सोर्स से डेटा कलेक्ट करता है.

Xiaomi ने इसे टेक्निकल Error भी बताया है. कंपनी ने कहा है कि ये शाओमी ऐप का टेक्निकल Error है जिसे कंपनी लगातार इंप्रूव कर रही है.

Xiaomi इससे पहले भी डेटा और ऐप्स को लेकर भारत में विवादों में रही है. इससे पहले कंपनी पर आरोप लगा था कि भारतीय यूज़र्स का डेटा उनकी मर्ज़ी के ख़िलाफ़ चीन भेजा जाता है. हालाँकि बाद में शाओमी ने इससे इनकार किया था.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: